WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लड़कियों को मिलेंगे ₹64 लाख संपूर्ण जानकारी देखे यहां

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लड़कियों को मिलेंगे ₹64 लाख संपूर्ण जानकारी देखे यहां : सुकन्या समृद्धि योजना 2023 की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। भारत में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य देश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत इस में बेटियों के खाते में सीधा बचत खाता खोलना और उनके खाते में सरकार के द्वारा रुपए डालने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई थी।

देश में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम आयु की लड़कियों का खाता पोस्ट ऑफिस व अन्य राष्ट्रीय बैंक एवं अन्य एजेंसियों के द्वारा भी खोला जाता है यहां हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज और विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। जिससे आपके घर में अगर लड़की है तो आप भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Sukanya Samriddhi Yojana 2023
Sukanya Samriddhi Yojana 2023

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 in Hindi (सामान्य जानकारी)

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत देश में गरीब परिवार जिनको बेटी बेटियों की शादी करने और पढ़ाई करने के लिए जिन परिवारों के पास पैसे की कमी है उन परिवारों को बेटियों के खाते खोल कर उनके रुपए एकत्रित करने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है जिसमें गरीब परिवार अपनी लड़की की पढ़ाई और शादी के रुपए जमा कर सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बचत खाता खोलने पर आपको पोस्ट ऑफिस एजेंसी में न्यूनतम ₹250 में आपका बचत खाता खोल दिया जाएगा और आपको इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं और आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए इन्हें सुरक्षित रख सकते हैं

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए शुरुआत में 9.1% अंतर वार्षिक ब्याज दर आपको मिलेगी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप इस योजना में अपनी बेटी के 15 साल तक आपको रुपए जमा करवाने होंगे और इस योजना का लाभ आप 21 साल के हने पर ले सकते हैं।

Sukanya samriddhi Yojana calculator, Sukanya samriddhi Yojana interest rate calculator, Sukanya samriddhi Yojana interest rate 2023 calculator, Sukanya samriddhi Yojana online payment, Sukanya samriddhi Yojana interest rate 2023, shukriya samriddhi Yojana scheme, सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर,sukanya samriddhi yojana 2023 online apply

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Interest Rate Calculator

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के तहत वर्तमान समय में ब्याज दर 7.6% चल रही है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा हर 3 माह बाद ब्याज दर अलग तय की जाती है। वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के तहत 31 मार्च 2030 के लिए ब्याज दर 7.6% निर्धारित की गई है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर भारत सरकार के द्वारा बदलाव की जाती है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Eligibility (योग्यता)

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या योग्यताएं जरूरी है इसके बारे में विस्तृत जानकारी आपको नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

  • सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के लिए लड़की का अकाउंट 10 वर्ष तक की आयु सीमा तक आप खुलवा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक लड़की के लिए आप केवल एक ही खाता खुलवा सकते हैं।
  • अपने परिवार में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप दो लड़कियों का ही अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लड़की का अकाउंट माता पिता के नाम ओपन किया जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Benefits (सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ)

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के तहत आपको अकाउंट खोला कर इस योजना का लाभ लेने पर सरकार के द्वारा बहुत से आपको लाभ उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिसकी विस्तृत जानकारी आपको नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

  • अधिकतम ब्याज दर : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक अकाउंट खोलने पर आपको अधिकतम ब्याज दर मिलेगी जिसमें वर्तमान में ब्याज दर 7.6% चल रही है।
  • गारंटीड रिटर्न :- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं है क्योंकि यह योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है इसमें आपको पूरी राशि वापस रिटर्न की जाएगी।
  • टैक्स बेनिफिट :- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट दी जाएगी।
  • ट्रांसफर बेनिफिट : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट एक बैंक से दूसरे बैंक किया दूसरे डाकघर में भी आप अपने अकाउंट को ट्रांसफर करवा सकते हैं
  • कंपाउंडिंग का लाभ : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको चक्रवर्ती ब्याज प्राप्त होगा। जिसमें आपको लंबे समय तक शानदार और लाजवाब रिटर्न सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
  • निवेश में सहूलियत :- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत व्यक्ति 1 वर्ष में न्यूनतम ₹250 से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए तक जमा करवा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Other Features अन्य प्रमुख विशेषताएं

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अधिकतम आप 1 वर्ष में ₹250 से लेकर 1.50 लाख रुपए तक अकाउंट में जमा करवा सकते हैं और यह राशि आप 15 साल तक आपको न्यूनतम जमा करवानी होगी।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको यह राशि 21 साल के हने पर दी जाएगी।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खता परिपथ होने पर राशि लड़की को ही दी जाएगी।
  • यदि लड़की का विवाह 21 वर्ष पूरे होने से पहले हो जाता है तो खाता अपने आप ही यह बंद हो जाएगा।
  • लाभार्थियों को सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने की तारीख से लेकर 15 वर्ष तक यह राशि आपको जमा करवानी होगी उसके बाद ही आपको ब्याज और अन्य लाभ मिलेंगे।
  • 21 वर्ष की लड़की की उम्र होने के बाद आपको पूरी राशि मिलेगी लेकिन उस समय तक अगर आपकी उम्र 18 वर्ष की हुई है तो आप की स्थिति में कुल राशि का 50% आप विवाह के वक्त निकाल सकते हैं।
  • लाभार्थी अपनी लड़की की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होने के बाद या उसने दसवीं कक्षा पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए भी आप 50% रुपए अपने अकाउंट से निकाल सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा करवाई गई राशि EEE निवेश के अंतर्गत आती है इसका मतलब होता है कि निवेश की गई राशि और ब्याज के साथ साथ मैच्योरिटी राशि पर भी आपको इसमें टैक्स नहीं लगेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Document (आवश्यक दस्तावेज)

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 के तहत लाभार्थियों को खाता खुल आने के लिए आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • इस योजना के अंतर्गत खुलवाने के लिए लड़की की आयु कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बच्चे के माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • जमा करता (माता-पिता या कानून अभिभावक) पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Calculator

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप ₹1000 प्रत्येक महीना जमा कराते हैं तो आप का 1 वर्ष में कुल आप ₹12000 तक जमा करवा सकते हैं। इसी के साथ अगर हम 15 साल में कुल 1,80,000 जमा कर सकते हैं जिसके तहत आपको ₹329212 ब्याज के मिलेंगे। और आपको मेच्योरिटी पर कुल ₹509212 प्राप्त होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप इससे अधिक राशि जमा कराते हैं तो आपको उसके अनुसार ब्याज दर और मेच्योरिटी राशि आपके खाते में दर्ज की जाएगी।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए जुड़े हमारे टेलीग्राम चैनल से : Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now