WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E Aadhar Card Download सभी का नया ई आधार कार्ड जारी करे यहां से डाउनलोड

E Aadhar Card Download सभी का नया ई आधार कार्ड जारी करे यहां से डाउनलोड : ई आधार कार्ड क्या है यह आधार कार्ड का उपयोग आप कैसे कर सकते हैं और वर्तमान समय में आधार कार्ड हमारे लिए क्यों जरूरी है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको बताएंगे दोस्तों की आपको पता है कि आधार कार्ड हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है जिसके बिना हम किसी भी कार्य को पूरा नहीं कर सकते हैं। हमें अपने सभी दस्तावेजों के साथ अपना आधार कार्ड उसके साथ लगाना जरूरी है तथा हमारे पास आधार कार्ड होने पर ही हम अन्य सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं

इसके लिए आपको पास आधार कार्ड होना चाहिए और ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए हम आपको पूरी कोशिश पूरी प्रोसेस बताए गए कि जिस प्रकार आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड एक पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक प्रतिलिपि है जिस पर यूआईडीआई के सक्षम अधिकारियों द्वारा डिजिटल रूप से साक्षात्कार किए जाते हैं। आपको बता दें कि यूडी आईडी के द्वारा सक्षम अधिकारी के द्वारा अब आधार कार्ड को पैन कार्ड के रूप में जारी कर दिया गया है जिसे सभी देश के निवासी ई आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं

इसके अलावा अगर आपको कहीं पर भी आधार कार्ड के जरिए पैसे निकालने हैं अगर आपके पास मोबाइल नहीं है तो भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। दोस्तों आप ई आधार कार्ड कहीं पर भी अपने मोबाइल से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं इसके गुम होने का आपको कोई भी डर नहीं है यानी कि अपने मोबाइल में ही आप इसे खोल सकते हैं और इसका प्रयोग कर सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

E Aadhar Card Download
E Aadhar Card Download

E Aadhar Card Download आधार कार्ड के महत्वपूर्ण दस्तावेज

दोस्तों अगर आप आधार कार्ड की आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसको डाउनलोड करने के लिए आपको कौन से पासवर्ड याद रखने होंगे इसके बारे में आपको जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है जिसके जरिए आप अपने आधार कार्ड को पीडीएफ के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं दोस्तों आधार कार्ड 19 दिसंबर 2010 को शुरू किया गया था जिसमें प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड की एक विशिष्ट पहचान के रूप में इसे बनाया गया था था प्रत्येक नागरिक को ही पहचान नंबर प्रदान किए गए थे जिसमें 12 अंकों का निर्धारण किया गया था और यही इसका सत्यापन होता है।

ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

साथियों जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड उपलब्ध है वह अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है और आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास एक सिर्फ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है जिसके जरिए आप अब घर बैठे अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • E Aadhar Card Download करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।
  • अब आपको यह सबसे पहले आधार कार्ड डाउनलोड का नाम दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने यहां यूटीआई नंबर के आधार कार्ड नंबर डालने के दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आप अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • अब आपको यह अपने इनरोलमेंट आईडी है वह संख्या दर्ज करें या अपने आधार संख्या दर्ज कर के नीचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको यह दर्ज करें।
  • अब आपको इसके बाद ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड पर क्लिक करना होगा आपका आधार कार्ड डायरेक्ट डाउनलोड हो जाएगा।

E Aadhar Card Open Passwords

जैसे दोस्तों आपको पता है कि आपका आधार कार्ड अब डाउनलोड हो गया है तो आप इसको किस प्रकार ओपन करेंगे आप बिना पासवर्ड के आप के आधार कार्ड की पीडीएफ ओपन नहीं होगी हम आपको पूरी प्रोसेस बताएंगे किस प्रकार आपको अपने आधार कार्ड की पीडीएफ को ओपन कर सकते हैं।

दोस्तों आधार कार्ड की पीडीएफ को ओपन करने के लिए आपके नाम के पहले चार अंग्रेजी अक्षर कैपिटल अक्षर में लिखने होंगे और उसके बाद आपके जन्म का वर्ष दर्ज करना होगा। उदाहरण के तौर पर जैसे आपको बताता हूं कि आपका नाम दीपेंद्र सिंह है तो Dipendra Singh और आपकी जन्म दिनांक 1998 है तो आपको यहां पीडीएफ के बॉक्स में सबसे पहले DIPE1998 दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। आपकी स्क्रीन के सामने आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा।

ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now