WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Board 5th 8th Exam Time Table 2022 राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वी और 8वीं का बोर्ड का टाइम टेबल जारी

Rajasthan Board 5th 8th Exam Time Table 2022 राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वी और 8वीं का बोर्ड का टाइम टेबल जारी : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के द्वारा 5वी और 8वीं की बोर्ड कक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया गया। कार्यालय निदेशक प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग द्वारा राजस्थान बीकानेर की तरफ से टाइम टेबल जारी किया गया है। और राजस्थान बोर्ड की तरफ से इस बार पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी। राजस्थान की बोर्ड परीक्षाओं आठवीं की 16 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 27 अप्रैल 2022 तक आयोजित करवाई जाएगी परीक्षा की पारी दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:30 बजे तक आयोजित कराई जाएंगी।

पांचवीं की बोर्ड कक्षा की परीक्षा का आयोजन 19 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 27 अप्रैल 2022 तक आयोजन करवाया जाएगा। और परीक्षा का टाइम टेबल सुबह प्रथम पारी के अंदर परीक्षा 8:30 बजे से लेकर 11:00 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी और द्वितीय पारी के अंदर 2:00 बजे से लेकर 4:30 बजे तक परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाएगा।

Rajasthan Board 5th 8th Exam Time Table 2022

Rajasthan Board 5th Exam Time Table 2022

राजस्थान बोर्ड द्वारा पांचवी कक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। और इस बार राजस्थान सरकार के द्वारा पांचवीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है। जो कि निर्देशक प्रारंभिक शिक्षा पंचायती राज एवं बीकानेर की तरफ से यह आयोजन कराया जाएगा। और परीक्षा स्तर पर मूल्यांकन कक्षा 5 का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। 5वी कक्षा की परीक्षा दो पारियों में करवाई जाएगी। जो कि पहली पारी में सुबह 8:30 बजे से लेकर 11:00 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पारी दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:30 बजे तक परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 19 अप्रैल से शुरू होकर 27 अप्रैल तक आयोजित करवाई जाएगी।

  1. बोर्ड परीक्षा में कोई भी परिवर्तन होने पर समाचार पत्र द्वारा अभ्यर्थियों को सूचना दी जाएगी
  2. परीक्षार्थी दिनांक एवं समय पर पूरा ध्यान से देखें।
  3. दृष्टिहीन सूर्यमुखी मायोपिया पोलिया लकवा विकलांगता आदि अभ्यर्थी परीक्षार्थियों को आवश्यक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर न्यूनतम 40% तथा इससे अधिक विकलांगता प्रश्न हल करने के लिए निर्धारित समय से 1 घंटा अधिक समय तक दिया जाएगा।
  4. अधिगम अक्षम विद्यार्थियों के लिए बीड केस में 1 घंटा अतिरिक्त तथा बोर्ड रेट एवं सेवर केस में सूती लेखन दे होगा।
  5. परीक्षा भवन के अंदर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री ले जाना कानूनी अपराध होगा।
  6. परीक्षा कृपा धमाल कार्ड उत्तर पुस्तिका बुकलेट वेद निर्धारित स्थान के अलावा और कहीं पर ना लिखें।
  7. बुकलेट पर अभ्यर्थी अपना रोल नंबर लिखना अनिवार्य है।
  8. परीक्षा कक्ष में केलकुलेटर मोबाइल फोन प्लेजर डिटेल डायरी में इलेक्ट्रॉनिक सामान ज्यादा निषेध है।

Rajasthan Board 8th Exam Time Table 2022

राजस्थान बोर्ड द्वारा आठवीं क्लास का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है वह राजस्थान बोर्ड ने पिछले 2 सालों से विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन कोरोना की वजह से नहीं कराया गया व्यक्ति को सीधा प्रमोट किया गया लेकिन इस बार बोर्ड का यह फैसला है कि सभी अभ्यर्थियों को कार्यालय निदेशक प्राथमिक शिक्षा पंचायती राज विभाग बीकानेर की तरफ से आठवीं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है और आठवीं कक्षा के परीक्षा का कार्यक्रम दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:30 बजे तक आयोजित होगी और आठवीं कक्षा की परीक्षा 16 अप्रैल से शुरू होकर 27 अप्रैल तक आयोजित करवाए जाएगी।

  1. अभ्यर्थियों को परीक्षा में कोई भी बदलाव होने पर समाचार पत्र के माध्यम से सूचना दी जाएगी
  2. परीक्षार्थी परीक्षा का दिनांक समय को ध्यानपूर्वक पढ़ें
  3. दृष्टिहीन सूर्यमुखी मायोपिया पोलिया लकवा विकलांगता आदि अभ्यर्थियों को परीक्षा में आवश्यक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर 40% तथा इससे अधिक विकलांगता पर प्रश्न पत्र हल करने के लिए निर्धारित समय से 1 घंटे अधिक समय व 75% या इससे अधिक विकलांगता पर सुलेख दिया जाएगा
  4. परीक्षा भवन में अभ्यर्थियों द्वारा आपत्तिजनक सामग्री ले जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
  5. अभ्यर्थी अपनी प्रश्न पत्र पुस्तिका वह बुकलेट में निर्धारित स्थान पर लिखे।
  6. परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका पर रोल नंबर अवश्य लिखें।
  7. परीक्षा कक्ष में केलकुलेटर मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ज्यादा निषेध है।

Rajasthan Board 5th 8th Exam Time Table 2022 Important Links

Rajasthan Board 5th Exam Time Table 2022Click Here
Rajasthan Board 8th Exam Time Table 2022Click Here
Official Website Click Here
Watsapp Group Click Here
Rajasthan Board 5th 8th Exam Time Table 2022 Important Links

Rajasthan Board 8th Exam Time Table 2022 कब आयोजित करवाई जाएगी ?

राजस्थान बोर्ड द्वारा आठवीं कक्षा का टाइमटेबल 2022 की परीक्षा 16 अप्रैल 2022 से लेकर 27 अप्रैल 2022 तक आयोजित करवाई जाएगी।

Rajasthan Board 5th 8th Exam Time Table 2022 कैसे डाउनलोड करें ?

राजस्थान बोर्ड की पांचवी और आठवीं कक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आप शिक्षा ज्ञान shikshagyan.in की वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now