WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Group D Vacancy : रेलवे ग्रुप डी में 10वीं पास अभ्यर्थियों के 1,03,769 पदों पर होगी भर्ती देखे पूरी जानकारी

Railway Group D Vacancy : रेलवे की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है अब। रेलवे ग्रुप डी के लिए कुल 1,03,769 पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। रेलवे ग्रुप डी के द्वारा इतनी बड़ी भारती के पदों के लिए चेक में योग्यता केवल 10वीं पास रखी गई है और इस भर्ती के लिए विभिन्न अलग-अलग पदों के लिए भारती का आयोजन करवाया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी अभी से इस भर्ती की तैयारी शुरू कर दे। रेलवे ग्रुप डी के द्वारा बड़े लंबे समय बाद कितने अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करवाया जाएगा। रेलवे ग्रुप डी में 1,03,769 पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करवाया जाएगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे इस भर्ती के लिए जो भी इच्छुक और योग्य अब व्यक्ति होंगे वह इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म कर सकते हैं।

Railway Group D Vacancy
Railway Group D Vacancy

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़े वर्ग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा जाएगा इसके अलावा अन्य सभी आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा जाएगा। भारती के लिए आवेदन शुल्क की संपूर्ण जानकारी अभ्यर्थियों को आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उपलब्ध करवा दी जाएगी।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष रखी जाएगी तथा प्रत्येक पद के लिए अधिकतम आयु सीमा के लिए अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में अधिकतम छूट दी जाएगी।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती शैक्षिक योग्यताएं

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए क्षेत्र व्यवस्था किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्था से अभ्यर्थी केवल 10वीं कक्षा पास होना चाहिए इसके अलावा अगर अभ्यर्थी टेक्नीशियन या अन्य पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उससे संबद्ध डिग्री और डिप्लोमा अभ्यर्थियों के पास होना चाहिए।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा था इसके बाद फिजिकल परीक्षा और अंत में फाइनल मेडिकल एग्जाम के आधार पर अभिव्यक्ति का फाइनल मेरिट लिस्ट के जरिए चयन किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। रेलवे ग्रुप डी विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए सरकार के द्वारा जल्द ही भर्ती आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हुआ नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और पूरी प्रक्रिया आपको यह स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करवा दी।

Railway Group D Vacancy Check Link

देश में रेलवे ग्रुप डी की भर्ती पिछले कई सालों से परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जा रहा है जिसके बाद लगातार इस भर्ती के पद खाली रहे गए हैं। देश में रेलवे ग्रुप डी भर्ती के आयोजन की चर्चा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और न्यूज़ पेपर के द्वारा अभी सामने आ रही है। रेलवे ग्रुप डी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जनवरी 2024 में जारी किया जा सकता है इसकी पूरी संभावनाएं है।

देश के युवाओं को रेलवे ग्रुप डी आरआरबी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होते ही हम हमारे टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप ग्रुप में आपको उपलब्ध करवा देंगे इसके लिए सभी साथी यहां जुड़े।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के अधिक जानकारी पाने के लिए :- यहां पर क्लिक करें

रेलवे ग्रुप डी की नोटिफिकेशन जारी होती है व्हाट्सएप पर जानकारी पाने के लिए :- यहां क्लिक करें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now