WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ABC ID Card सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड हुआ अब अनिवार्य इसके बिना नहीं दे पाएंगे कोई भी परीक्षा

ABC ID Card सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड हुआ अब अनिवार्य इसके बिना नहीं दे पाएंगे कोई भी परीक्षा : देश में एबीसी आईडी कार्ड को “एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट” के नाम से जाना जाता है। अब देश में सभी स्कूलों और कॉलेज और यूनिवर्सिटी में सत्र 2023-23 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपका एबीसी कार्ड नहीं बना हुआ है तो आप किसी भी परीक्षा या कॉलेज स्कूल में एडमिशन नहीं ले सकते हैं और परीक्षाओं में भाग नहीं ले सकते हैं।

अब सभी विद्यार्थियों को ABC ID Card बनाना अनिवार्य कर दिया गया है आप अपना एबीसी आईडी कार्ड अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर या आप ऑफिशल वेबसाइट से डायरेक्ट बना सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको यहां उपलब्ध करवा दी है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें

ABC ID Card
ABC ID Card

ABC ID Card News

देश में सभी यूनिवर्सिटी के द्वारा सभी नियमित अभ्यर्थी जो अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए एकेडमी बैंक आफ क्रेडिट एबीसी आईडी कार्ड अब अनिवार्य कर दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों का एबीसी कार्ड नहीं बना हुआ है उनसे भी अभ्यर्थियों को अपना एबीसी कार्ड बनाना होगा और आपको एबीसी कार्ड बनाने के लिए हमने पूरी प्रक्रिया यहां विस्तृत रूप से उपलब्ध करवाई है और आप अपना एबीसी कार्ड इंडिविजुअल स्टूडेंट द्वारा अपनी पूरी लैंडिंग के दौरान पाए जाने वाले क्रेडिट का स्टोर हाउस होता है और जिसमें आपको स्टोर हाउस वर्चुअल या डिजिटल होता है।

आपके एबीसी कार्ड में आपके द्वारा जिस संस्था में पढ़ाई कर रहे हैं उसके संबंध में उसका पूरा लेखा-जोखा का प्रदर्शन होगा और मुख्य रूप से स्टूडेंटों के लिए अर्न किए गए क्रेडिट कार्ड की उसमें पूरी जानकारी सुनिश्चित की जाएगी। एबीसी आईडी कार्ड एक केंद्रीकृत पोर्टल है जिसमें बैंक के रूप में स्टूडेंट्स की शैक्षणिक गतिविधियों और शैक्षणिक क्रेडिट कार्डों को संग्रहित किया जाएगा इसमें आपके द्वारा विभिन्न इंस्टीट्यूट द्वारा प्राप्त किए गए क्रेडिट और हायर एजुकेशन द्वारा पाठ्यक्रमों से दिए गए क्रेडिट को छात्रों को इसमें संग्रहित किया जाएगा।

देश के विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए अब एबीसी कार्ड सरकार के द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है और एबीसी कार्ड आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर या ऑफिशल वेबसाइट से बना सकते हैं और एबीसी आईडी कार्ड बनने के बाद आपको उसमें पूरे आपके क्रेडिट कार्ड को स्टोर किया जाएगा और उसमें आपकी पूरी जानकारी वहां उपलब्ध रहेगी। विद्यार्थी अपना एबीसी आईडी कार्ड स्वयं भी बना सकते हैं। एबीसी आईडी कार्ड को स्वयं बनाने के लिए हमने आपको नीचे डायरेक्ट आधिकारिक वेबसाइट का लिंक और पूरी प्रक्रिया विभिन्न चरणों में उपलब्ध करवाई गई है।

ABC ID Card Benefits एबीसी आईडी कार्ड का उपयोग और लाभ

एबीसी आईडी कार्ड के विद्यार्थियों के जीवन में बहुत से लाभ और नई शिक्षा नीति को देखते हुए इसका जीवन में बड़ा उपयोग विद्यार्थियों के लिए साबित होगा। देश की बदलती नई शिक्षा नीति को और मजबूती प्रदान करने के लिए एबीसी आईडी कार्ड के विभिन्न लाभ होंगे जिसकी जानकारी आपको यहां हमने विस्तृत रूप से उपलब्ध करवाई है।

  • देश की बदलती नई शिक्षा नीति के तहत एबीसी आईडी कार्ड के सिस्टम से यूजीसी की पहल से विद्यार्थियों को एक राष्ट्रीय स्तर पर सुविधा मिलेगी तथा इसमें जो अभ्यर्थी अपनी पढ़ाई को पूरी नहीं कर पाते हो और बीच में छोड़ देते हैं तो अगर उनका प्रमाण पत्र बनाने और उन्हें अगर पढ़ाई फिर से शुरू करते हैं तो इसकी सुविधा भी इसमें आपको मिल जाएगी।
  • इसके अलावा एबीसी आईडी कार्ड के साथ अगर आप अपने कोर्स और अपने सब्जेक्ट में बदलाव करना चाहते हैं तो इसके साथ भी आप पढ़ाई कर सकते हैं अगर जो विद्यार्थी कॉमर्स का विद्यार्थी है वह साइंस ले सकता है और आर्ट्स का विद्यार्थी है वह फिजिक्स केमिस्ट्री की भी पढ़ाई इसके साथ कर सकता है।
  • एबीसी आईडी कार्ड के साथ अभ्यर्थियों की अब पढ़ाई बेकार नहीं जाएगी इसके साथ आपका विद्यार्थियों के पूरे परिणाम की जानकारी डिजिटल ग्रुप में हस्ताक्षरित की जाएगी और क्रेडिट का रिकॉर्ड एबीसी में विस्तृत रूप से रखा जाएगा।
  • विद्यार्थियों को एबीसी कार्ड बनने पर अपने कोर्सों का चयन करने में सक्षम बनाया जाएगा तथा वह अपनी डिग्री को अपने पसंद के अनुसार बदलाव कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार एक ही विश्वविद्यालय से विभिन्न कोर्स पढ़ सकते हैं क्ष
  • एबीसी आईडी कार्ड बनने के बाद केंद्र सरकार के पास राज्यों के सभी यूनिवर्सिटी के डाटा उपलब्ध हो जाएंगे जिसके तहत वह पॉलिसी भी आसानी से बना सकते हैं।
  • एबीसी आईडी कार्ड में आपके सभी शैक्षणिक योग्यताओं के प्रमाण पत्रों को आपको अपलोड करना होगा जिनका उपयोग विद्यार्थी अपने दैनिक जीवन में विभिन्न कार्यों में करते हैं तथा कॉलेज के संबंधित कार्यों में भी कर सकते हैं एबीसी आईडी कार्ड के सभी दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे और एबीसी आईडी कार्ड विद्यार्थियों के 12 डिजिटल के यूनिक का कोड आपको दिया जाएगा।

How To Apply Online ABC ID Card

एबीसी आईडी कार्ड आप अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र के माध्यम से भी बनवा सकते हैं अगर जो अभ्यर्थी एबीसी आईडी कार्ड को खुद घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से बनाना चाहते हैं तो आपको ABC ID Card बनाने की आपको पूरी प्रक्रिया और डायरेक्ट लिंक आपको नीचे उपलब्ध करवाया गया है।

  • आपको एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको एबीसी आईडी कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट www.abc.gov.in का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपके यहां सबसे पहले होम पेज My Account के सेक्शन में Students के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने डिजी लॉकर की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • अब आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • अगर आपके मोबाइल में पहले से यह लोगों है अगर नहीं लोगों है तो आपके यहां सबसे पहले साइन अप करना होगा।
  • अब आपके यहां सबसे पहले अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • अब आपके यहां अपने मोबाइल नंबर डालकर जेनरेट OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां अपना नाम अपने जन्म तिथि और अपना जेंडर दर्ज कर और सिक्योरिटी पी डालने के बाद वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अभ्यर्थी अपने यूजर नेम और सिक्योरिटी पी के सहायता से इसे लोगिन कर सकते हैं।
  • अब अभ्यर्थियों को यहां digilocker के सामने ABC ID Card के लिंग पर क्लिक करना होगा।
  • अब विद्यार्थियों को अपने एकेडमिक ईयर आइडेंटिटी टाइप आइडेंटिटी वैल्यू इंस्टिट्यूट के नाम और पूछे गई जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।
  • अब आपके यहां डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका एबीसी आईडी कार्ड बनकर तैयार हो गया है जिससे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

ABC ID Card Download Link

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए विद्यार्थी :- यहां क्लिक करें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now