WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान में मतदाता पहली बार घर बैठे वोट डालेंगे , इस प्रकार भरें फॉर्म Rajasthan Election Vote From Home

राजस्थान में मतदाता पहली बार घर बैठे वोट डालेंगे , इस प्रकार भरें फॉर्म Rajasthan Election Vote From Home :- राजस्थान सरकार के अलावा भी पांच राज्य में चुनाव के लिए मुख्य चुनाव आयोग ने मतदाता के वोट डालने वाले व्यक्तियों के एक बहुत ही बड़ी सुविधा उपलब्ध करवाई है। जो भी दूर बैठे व्यक्ति या जो भी बूढ़े बुजुर्ग आदमी है जो वह डालने के लिए नहीं जा सकते उन सभी के लिए चुनाव आयुक्त ने घर बैठे वोट डालने की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।

अब हम यह भी बताएंगे कि कौन-कौन व्यक्ति अपने घर बैठे वोट डाल सकते हैं। राजस्थान में आने वाले चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि यह पहली बार लोग अपने घर बैठे अपने मोबाइल से वोट डाल सकेंगे। राजस्थान मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

चुनाव आयोग ने बुढ़े बुजुर्ग को और विकलांग व्यक्तियों की परेशानियों को दूर करने के लिए एक नई सुविधा जारी कर दी गई है जिसमें विकलांग व्यक्ति और बुढ़े बुजुर्ग अपने घर बैठे वोट कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने मुख्य चुनाव के दौरान बुजुर्ग व्यक्तियों और विकलांग व्यक्तियों के लिए बड़ी घोषणा की है कि राजस्थान में पहली बार बुजुर्ग और 40% से अधिक दिव्यांग व्यक्ति अपने घर बैठे वह डाल सकेंगे।

अपने घर बैठे वोट कैसे डालें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां पर क्लिक करें :- क्लिक करें

चुनाव आयोग ने राजस्थान सहित पांच अन्य राज्यों में दिव्यांग व्यक्तियों और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए घर बैठे अपने फोन से वोट डालने की सुविधा प्रदान कर दी गई है। मुख्य चुनाव आयोग ने विकलांग व्यक्तियों और बुजुर्ग व्यक्तियों की परेशानियों को देखते हुए एक नई सुविधा जारी कर दी गई है जिसमें विकलांग व्यक्ति और बुजुर्ग व्यक्ति अपने घर बैठे अपने मोबाइल फोन से वोट कर सकते हैं। चुनाव आयोग के द्वारा विकलांग व्यक्तियों और बुजुर्ग व्यक्तियों की जांच के लिए एक पोलिंग पार्टियों जो दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुड्ढे बुजुर्गों के घर आएगी और वोट के पोलिंग करवाई जाएगी।

Rajasthan Election Vote From Home
Rajasthan Election Vote From Home

मुख्य चुनाव आयोग के अध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार राजस्थान में लगभग 12 लाख वोटर 80 वर्ष की उम्र से बड़े हैं। इन सभी के अलावा राजस्थान में सोमवार से अधिक उम्र वाले लगभग 18400 मतदाता है। राजस्थान में इस सुविधा का प्रयोग पहले भी किया गया था। राजस्थान में हुए उपचुनाव में घर से वोट डालने की सुविधा का प्रयोग पहले सरदार से राजसमंद दरियाबाद सुजानगढ़ और वन नंबर नगर विधानसभा सीटों में उप चुनाव में यह सुविधा उपलब्ध करवाई थी। एक बार फिर से घर बैठे वोट डालने की सुविधा का प्रयोग किया जा रहा है ताकि बूढ़े बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों को परेशानी ना हो।

घर बैठे वोट डालने की पूर्ण प्रक्रिया

घर बैठे वोट डालने के लिए चुनाव आयोग के अनुसार बुजुर्ग व्यक्तियों और 40% से ज्यादा विकलांग व्यक्तियों को वोट फ्रॉम होम की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। घर बैठे वोट डालने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करवा दी है :-

  • आवेदन करता को सबसे पहले वोट फ्रॉम होम के तहत मतदान करने वाले मतदाता को आवेदक फार्म भरना होगा।
  • बोथ लेवल के ऑफिसर आवेदन करता के घर पर जाएंगे और उससे फॉर्म भरवाएंगे।
  • चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होने के 5 दिनों के अंदर ही आपको इस फॉर्म को वापस जमा करवाना होगा।
  • इसके बाद में चुनाव आयोग के द्वारा उसे दिन की जानकारी आपको दी जाएगी जिस दिन आपके घर पोलिंग पार्टी के व्यक्ति आपके घर पर आएंगे।
  • इस प्रकार 23 तारीख को पोलिंग पार्टी वाटर के घर पर आ जाएगी और वोट डालने की पूरी प्रक्रिया करेगी।
  • इस संपूर्ण प्रक्रिया का वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से पूरा किया जाएगा।
  • घर बैठे वोट डालने की यह सुविधा चुनाव में मतदान के दो-तीन दिन पहले ही खत्म हो जाएंगी।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए यहां पर क्लिक करें :- क्लिक करें

Rajasthan Election Vote From Home

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now