WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे चेक करें

Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे चेक करें : दोस्तों जो लोग ग्रामीण और शहर क्षेत्र में निवास करते हैं वह आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके क्षेत्र आपके वार्ड और आपकी पंचायत के लिए सरकार के द्वारा कितने रुपए आए हैं और किस काम के लिए कितने रुपए खर्च किए गए हैं। अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपके ग्राम पंचायत के लिए कितना पैसा आया है और कितना पैसा खर्च हुआ है। और आप पंचायत में खर्च हुए सभी रूपों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे गांव में हर व्यक्ति अपने ग्राम पंचायत में कितना काम आता है और कितना कम हुआ है या नहीं और किस काम के लिए कितने रुपए अभी तक ग्राम पंचायत के पास बचे हुए हैं। उसकी जानकारी अब हम आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। पहले ग्राम पंचायत में हुए पैसों की खर्च की जानकारी सरपंच से पूछनी होती थी लेकिन सरपंच सही नहीं बताता और बहुत से ग्राम पंचायत में सरपंच बहुत घोटाले कर देते थे जिससे आमजन को प्राप्त हुए पैसे सही दिशा में खर्च नहीं होते थे।

लेकिन अब आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं क्योंकि केंद्र सरकार ने ग्राम पंचायत के पैसों की जानकारी के लिए एक नई वेबसाइट शुरू की गई है जिसमें ग्राम पंचायत किस कार्य के लिए कितने पैसे सरकार के द्वारा पास हुए हैं और कितने रुपए पंचायत के द्वारा उसे कार्य के निर्माण में खर्च किए गई है उसकी पूरी जानकारी वहां आपको उपलब्ध करवाई जाएगी। जिसे आप अब घर बैठे अपने मोबाइल से ग्राम पंचायत में हो रहे सभी कार्यों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare
Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare

Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare (ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे चेक करें)

Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare ग्राम पंचायत में कितने पैसे आए हैं और किस कार्य में कितने रुपए खर्च हुए हैं अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। ग्राम पंचायत कार्यों के पैसे की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको नीचे डायरेक्ट ऑफिशल वेबसाइट का लिंक और पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई गई है। जिसे फॉलो कर कर आप ग्राम पंचायत में हुए सभी कार्यों पर पैसे खर्च उसके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट (egramswaraj.gov.in) पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हमने आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया है।
  • आपके यहां ग्राम पंचायत के ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको प्लानिंग और रिपोर्टिंग के क्षेत्र में ग्राम पंचायत का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल में देश के सभी राज्यों की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य का चयन करने के बाद आप जिस जिले के निवासी है उसे जिले का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में जिसमें आप ओपन करें। वहां आपको अपने जिले या ब्लॉक के उन सभी की लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन के सामने ग्राम पंचायत की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको अपनी ग्राम पंचायत के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • अब आपकी ग्राम पंचायत की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें जिस कार्य के लिए कितना रुपया सरकार के द्वारा दिया गया है और कितना रुपया इस कार्य के लिए खर्च हुआ है यहां आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

Gram Panchayat Me Kitna Paisa Aayaa hai Kaise Check kare Direct Link

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया है कि कार्य के लिए कितना पैसा खर्च उसकी जानकारी पाने के लिए :- यहां क्लिक करें

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए :- यहां क्लिक करें

हमारी टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए :- यहां क्लिक करें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now