WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 सरकार दे रही है सभी छात्र छात्राओं को फ्री साइकिल

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 सरकार दे रही है सभी छात्र छात्राओं को फ्री साइकिल : राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री साइकिल योजना को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री साइकिल देने की घोषणा की गई थी जिसके बाद राजस्थान सरकार के द्वारा बजट भाषण 2021-22 में इस योजना की घोषणा की थी और पात्र छात्रों को साइकिल वितरण की जाएगी। राजस्थान सरकार के द्वारा किन छात्रों को फ्री में साइकिल वित्त की जाएगी और इसके लाभ आप किस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

राजस्थान सरकार द्वारा घुमंतू समझदारों के उत्थान और निर्धारित योजनाओं को क्रियान्वित के अंतर्गत प्रदेश में विभिन्न घुमंतू और अर्ध घुमंतु समुदाय के छात्र छात्राओं के लिए कक्षा 6 से लेकर 11वीं तक के छात्राएं जो राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों मे अध्ययन कर रही है उनसे भी छात्रों को फ्री साइकिल वितरण की जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री साइकिल वितरण योजना के बारे में आपको विस्तृत जानकारी यहां उपलब्ध करवाई गई है और आप भी इस योजना का आसानी से फायदा ले सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023
Rajasthan Free Cycle Yojana 2023

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 राजस्थान फ्री साइकिल योजना का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री साइकिल योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग के जो छात्र छात्राएं पढ़ते हैं उन्हें सरकारी स्कूलों में वहां की सुविधा प्राप्त नहीं हो पाए जिसकी वजह से वह दूरदराज के विद्यालय में अपनी पढ़ाई पूर्ण नहीं कर पाते हैं जिसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा फ्री साइकिल वेतन योजना की शुरुआत की गई है जिसमें सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले क्षेत्र नवी से लेकर 11 तक के छात्रों को फ्री में साइकिल वितरित की जाती है जिससे कि वह अपनी पढ़ाई को सुचारू रूप से चालू रख सके।

राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री साइकिल योजना को लेकर एक नई अपडेट आई जिसमें बताया गया कि राजस्थान सरकार के द्वारा अभी तक 2 साल से साइकिल का वितरण का कार्य पूरा नहीं हुआ है जिसमें लगभग 7.30 लाख विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। राजस्थान सरकार के द्वारा अभी इस योजना को शक्ति में लेते हुए इसके लिए निविदा सूची चालू कर दी गई है और जल्द ही इसका टेंडर जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान सरकार के द्वारा कक्षा नवी में प्रवेश लेने वाली सभी छात्रों को निशुल्क साइकिल वित्त की जाएगी जिसका निदेशालय के द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और आचार संहिता लगने से पूर्व इस योजना का काम पूर्ण किया जाएगा।

राजस्थान सरकार के द्वारा संजय धवन वित्तीय सलाहकार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कहना है कि कक्षा नवी में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को सरकार के द्वारा जल्दी ही साइकिल वित्त की जाएगी इसके लिए सरकार के द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इसके संबंध में जानकारी दो से पिछले और इस साल के प्रवेश लेने वाले छात्रों की जानकारी सरकार के द्वारा मांग ली गई है। ताकि उन्हें जल्दी से जल्दी इस योजना का लाभ दिया जा सके।

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 Eligibility (योग्यता)

  • फ्री साइकिल योजना का लाभ केवल 6वीं क्लास से लेकर 11वीं क्लास तक के छात्रों को ही दिया जाएगा। जिसमें कम से कम उनके 50% छात्र एवं 50% छात्राएं होंगे।
  • जो छात्र-छात्रा है इस योजना का लाभ पहले ले चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ दोबारा नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के प्रत्येक कक्षा में 60 % या उससे अधिक अंक प्राप्त किए होने चाहिए तभी इस योजना के लिए वह पत्र होगा।
  • इस योजना का लाभ सबसे पहले उन छात्रों को दिया जाएगा जिनकी पारिवारिक वार्षिक आज ढाई लाख रुपए से कम है तो उसी के आधार पर मेरिट लिस्ट भी निर्धारित की जाएगी।
  • फ्री साइकिल योजना के अंतर्गत अंतिम स्थान पर एक से अधिक विद्यार्थी आने पर उनकी जन्मतिथि के आधार पर और मेरिट लिस्ट निर्धारित की जाएगी जिससे विद्यार्थी का जन्म तिथि अधिक है उससे पहले लाभ दिया जाएगा।

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 Required Document (आवश्यक दस्तावेज)

राजस्थान फ्री साइकिल योजना 2023 के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए उनके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदन करता का आधार कार्ड।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  • अंक तालिका प्रमाण पत्र।
  • किसी अन्य योजना का लाभ मिल लेने के संबंध में शपथ पत्र।
  • पासपोर्ट साइज की फोटो।
  • जन आधार कार्ड

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 Registration

राजस्थान फ्री साइकिल योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। राजस्थान फ्री साइकिल योजना 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास ऊपर बताए गए आवश्यक दस्तावेज हमें चाहिए और राजस्थान की साइकिल योजना के लिए आवेदन आपके जिस संस्था में अध्ययन कर रहे हैं उसे संस्था के प्रधान के द्वारा भरा जाता है और संस्था प्रधान के द्वारा ही इसका सत्यापन किया जाता है।

राजस्थान फ्री साइकिल योजना 2023 के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन विभिन्न अधिकारियों या मुखियाओं से निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर तक पहुंचाया जाता है और वहां पर विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। माध्यमिक शिक्षा बीकानेर के कार्यालय से ही साइकिल वितरण योजना के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

Rajasthan Free Cycle Yojana 2023 Important Link

राजस्थान फ्री साइकिल योजना 2023 का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए :- यहां क्लिक करें

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए :- यहां क्लिक करें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now