WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना में मिलेंगे ₹50000 करें आवेदन

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना में मिलेंगे ₹50000 करें आवेदन : राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 की शुरुआत की गई है। राजस्थान में मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट भाषण में की गई थी। राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 की शुरुआत 1 जून 2016 से राजस्थान में शुरुआत कर दी गई है। जिसमें बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने और उनके स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच तैयार करने और बालिकाओं का शिक्षा में विकास करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत 1 जून 2016 के बाद जन्म लेने वाली सभी लड़कियां इसके लिए पात्र होगी। राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आपको आवेदन करने के संबंध में और इसके बेनिफिट के बारे में आपको पूरी जानकारी नीच बताई गई है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023
Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत 1 जून 2016 को संपूर्ण राज्य में लागू कर दी गई है जिसके तहत 1 जून 2016 बाद में जन्म लेने वाले सभी बालिकाओं को जन्म से लेकर 12वीं पास करने तक कुल ₹50000 की राशि सरकार के द्वारा दी जाती है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के तहत बालिकाओं के खाते में 6 किस्ते डाली जाती है जिसमें प्रत्येक किस अलग-अलग डाली जाती है राजस्थान में मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत करने का मुख्य लक्ष्य है बालिकाओं में समाज में सकारात्मक सोच विकसित करना और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना की शुरुआत की गई है।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आपको आवेदन करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पात्रता व संपूर्ण दिशानिर्देश नीचे आपको उपलब्ध करवाए गए हैं जिससे आप फॉलो कर Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 उद्देश्य

राजस्थान में मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच और उनके शिक्षा क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। प्रदेश में गिरते हुए लगातार लिंग अनुपात और बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए इसकी शुरुआत की गई है ताकि बालिकाओं को स्वास्थ्य के संबंध में और उनके शिक्षा के क्षेत्र में उनको बढ़ावा मिल सके तथा बालिकाओं में समाज में समानता का अधिकार दिलाने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना योग्यता /पात्रता मापदंड

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना में बालिका का जन्म 1 जून 2016 या उसके बाद हुआ होना चाहिए
  • बालिका के माता पिता के पास आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पहली दो किस्त बालिकाओं को मिलेगी जिनका जन्म किसी भी सरकारी अस्पताल एवं जगदीश सुरक्षा केंद्र से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सालय संस्थाओं में हुआ है।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना में ऐसी बालिकाएं भी पात्र होगी जो राज्य सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाओं में प्रत्येक चरण में कक्षा (1,6 10 तथा 12वीं) में पढ़ रही है।
  • बैंक खाते का विवरण।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना की दूसरी किस्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड या ममता कार्ड के अनुसार समिति के लगवाने के आधार पर मिलेगा।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को सीधे बैंक खाते से मिले इसके लिए आपको भामाशाह कार्ड से इस योजना को जोड़ा गया है।

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना जरूरी दस्तावेज / Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 Required Documents

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • एक महिला बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासवर्ड आकार की फोटो
  • बैंक खाते का विवरण

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 Important Link

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 Form Date Start
Apply Online Form Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 के लिए कितनी राशि दी जाती है ?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए कुल 6 अलग-अलग किस्तों में ₹50000 की राशि दी जाती है।

Rajasthan Mukhymantri Rajashri Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऊपर डायरेक्ट लिंक और पुरी प्रोसेस विस्तृत रूप से उपलब्ध करवाई गई है

Rajshree Yojana Payment Status ?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए पेमेंट आपके खाते में आया है या नहीं इसको आप अपने बैंक अकाउंट से चेक कर सकते हैं।

राजश्री योजना की तीसरी किस्त फॉर्म PDF

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आपको फॉर्म पीडीएफ अब आप डायरेक्ट किसी नजदीकी मित्र या ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now